टूटी हुई पेड़ की शाखा को वापस कैसे उगाएं?

Share on facebook
Share on google
Share on twitter
Share on linkedin

हम सभी जानते हैं, कि हमारे पेड़ों और पौधों की देखभाल करना कितना महत्वपूर्ण है। एक किसान होने के नाते, मुझे पता है कि आप भी अपने बच्चों की तरह अपने पेड़ों की देखभाल करते हैं। और मै यह भी जानता हूँ की आप पेड़ और उसकी हर शाखा को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं, वह सब करने के लिए तैयार हैं।

वैसे, ऐसी कई चीज़ें हैं जो आपके पेड़ों को नुकसान पहुंचा सकती हैं और ये चीज़ें आपके नियंत्रण में नहीं हैं। तूफान, बैक्टीरिया का विकास, जानवरों का हमला, मिट्टी में अपर्याप्त पोषक तत्व और विभिन्न अन्य चीज़ें, सभी बाधाएं हैं जो एक पेड़ के विकास में बाधा डालती हैं।

मुझे पता है कि जब आप तूफान में पेड़ की एक शाखा खो देते हैं या बंदर उस पर चढ़ जाते हैं और उसे तोड़ देते हैं तो कितना दर्द होता है। खैर, चिंता करने की कोई बात नहीं, आज मैं आपको पेड़ की एक शाखा को तोड़ने या काट देने के बाद उसे फिर से उगाने में मदद करने के लिए एक तरकीब बताऊंगा। तो चलिए, शुरू करते हैं।

एक पेड़ की शाखा को पुनः प्राप्त करने हेतू लिए गए कदम:

1. जिस शाखा को तोड़ा गया है, उसे चिकने तिरछे कट में काटें। इस चित्र में, मेरे पपीते का पेड़ संक्रमित हो गया था, इसलिए मैंने इसे ठीक उसी जगह काट दिया था जहाँ से यह संक्रमित था।

Slant cut on the branch

2. अब, थोड़ा गोबर लें और शाखा के आकार के अनुसार रोल बनाएं।

Cow dung applied on the cut surface of the branch

3. सुनिश्चित करें कि गोबर बहुत पुराना नहीं है

4. अंत में, गोबर को तिरछी सतह पर लगाएं जहां हमने एक कट बनाया है।

5. इसे कुछ दिनों के लिए ऐसे ही रहने दें और नियमित रूप से पानी स्प्रे करें।

6. पेड़ और कुछ अन्य कारकों पर आधारीत, 2-15 दिनों में एक नई, ताजा छोटी शाखा इससे विकसित होगी।

जब आप शाखा को वापस उगते हुए देखते हैं तो आपको जो अनुभूति होती है वह अतुलनीय है। आप अपनी आंखों के ठीक सामने ऐसा होते देख चकित रह जाएंगे।

ध्यान दें:

यदि आप एक और कदम आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आप कुछ तरल उर्वरक का छिड़काव कर सकते हैं। मैं व्यक्तिगत रूप से कुछ भी नहीं छिड़कता क्योंकि मुझे उर्वरकों और कीटनाशकों का कम से कम उपयोग करना पसंद है।

इस तरह के दिलचस्प और फायदेमंद ट्रिक्स के लिए, मेरा हिंदी ब्लॉग अनुभाग देखें।

Share on facebook
Facebook
Share on google
Google+
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *